लग रहा है इतिहास में सबसे झुटे प्रधानमंत्री के रूप में जाने जाएंगे पीएम मोदी

देश में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड पवन कुमार चामलिंग के नाम है, जो 24 साल से ज्यादा समय तक सिक्किम के मुख्यमंत्री रहे। उनके बाद ज्योति बसु लगातार 23 वर्ष और पांच महीने तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे।

उनके बाद सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेता के तौर पर नवीन पटनायक हैं, जो पिछले 21 वर्षों से अभी तक मुख्यमंत्री की हैसियत से काम कर रहे हैं।

इन तीनों के अलावा भी करीब एक दर्जन से ज्यादा मुख्यमंत्री ऐसे हुए जो मोदी जी के साढ़े तेरह साल से कहीं ज्यादा समय तक इस पद पर रहे हैं। लेकिन विश्व गुरू ने संयुक्त राष्ट्र में भाषण देते हुए ढींग हांकी वे भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं।

दुनिया भर के लोगों को ‘संबित पात्रा’ ही समझ रखा क्या है क्या?

बड़े मोदी तो बड़े मोदी, छोटे मोदी सुबहानल्लाह!

छोटे मोदी यानी सुशील मोदी। लंबे समय तक बिहार में उप मुख्यमंत्री रहने के बाद अब राज्यसभा के सदस्य हैं। लोकसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। केंद्र सरकार में मंत्री बनने की इच्छा रखते हैं, लेकिन शायद ही कभी बन पाएं। पढे-लिखे भी ठीक-ठाक ही हैं।

विज्ञान में स्नातक हैं। इनकी पार्टी में कुछ महापुरुषों और महामहिलाओं की डिग्री भले ही फर्जी हो लेकिन इनकी डिग्री फर्जी नहीं है। लेकिन पता नहीं इनकी कौनसी ऐसी मजबूरी है जिसके चलते ये अक्सर बकवास रहते हैं।

इनकी एकदम ताजा बकवास है कि आजादी के बाद नरेंद्र मोदी ही देश के एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो मुख्यमंत्री भी रहे हैं। अब पता नहीं कि बेचारे सुशील मोदी किस देश की बात कर रहे हैं, क्योंकि आप और हम जिस देश में रहते हैं उसके प्रधानमंत्री तो निस्संंदेह नरेंद्र मोदी ही हैं और वे प्रधानमंत्री बनने से पहले मुख्यमंत्री भी रहे हैं,

लेकिन उनसे पहले मोरारजी भाई देसाई, चौधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, पीवी नरसिंहराव और एचडी देवगौड़ा भी भारत के प्रधानमंत्री हुए हैं और प्रधानमंत्री बनने से पहले मुख्यमंत्री भी रहे हैं।

मार्क ट्वैन ने सुशील मोदी जैसों के लिए ही कहा है कि “आप चुप रह कर दूसरों को शक करने दीजिए कि आप मूर्ख है, बजाय इसके कि आप मुंह खोल कर सामने वाले के शक को यकीन में बदल दें।”

source: Anil jain

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *