Colgate

ऐसी बहुत सी कंपनियां है, जिन्होंने आरंभ में बहुत ही अलग चीज़ें बेचनी शुरू की थी. लेकिन समय अनुसार उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को बदला. अब वो कंपनियां केवल भारत में नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हो चुकी हैं.

तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको कुछ ऐसी फ़ेमस कंपनियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने शुरुआत काफ़ी अलग तरीक़े से की थी.

Colgate

Colgate
Colgate

इस कंपनी की स्थापना 1806 में हुआ था. जिनके फाउंडर का नाम ‘विलियम कोलगेट’ था. बता दें कि, इस कंपनी ने शुरुआत में मोमबत्तियां और साबुन बेचना शुरू किया था. जिसके बाद 1873 में उन्होंने जार में टूथपेस्ट बेचना शुरू किया था.

Nokia

Nokia
Nokia

इस कंपनी शुरुआत 1865 में हुई थी. इनके पास पेपर मिल से अच्छा और कोई प्लान नहीं था. जिसके बाद 1986 में उन्होंने दूसरी पेपर मिल शुरू की थी. 3 साल के बाद फ्रेडरिक इदेस्ताम ने मोबाइल संचार में अपनी इस कंपनी को तब्दील कर लिया था.

Samsung

Samsung

Samsung

आपको पता है सैमसंग की शुरुआत काफ़ी अलग तरीक़े से हुई थी. इस कंपनी की स्थापना Lee Byung-chul ने की थी. सैमसंग ने सबसे पहले ड्राइड फ़िश (सूखी मछली), नूडल्स बेचना शुरू किया. जिसके बाद सैमसंग अब विश्व सबसे बड़ी कंपनी में से एक बन चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.