meet the owners of the new ipl teams

IPL भारत की बहुत बड़ी टुनामेन्ट है है कोई इस टुनामेन्ट मे अपनी टीम उतारना चाहता है, BCCI ने 2 लोगों का सपना पूरा करते हुए IPL 2022 के लिए दो नई टीम्स की घोषणा कर दी है. ये नई टीम्स होंगी लखनऊ और अहमदाबाद की, जिन्हें हाल ही में हुई नीलामी में दो बड़ी कंपनियों ने ख़रीदा है.

ये नीलामी हज़ारों करोड़ रुपये की हुई जो IPL के आलीशान रुतबे की तरफ इशारा करता है. अब हम बताते है के इन 2 टीमों के मालिक कोण है. 

लखनऊ टीम का मालिक

Sanjiv Goenka
Sanjiv Goenka

लखनऊ की टीम को RPSG ने 7090 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. इसके ओनर हैं संजीव गोयनका. वो पहले राइजिंग पुणे सुपरजायंट के मालिक भी रह चुके हैं. इस इंडियन बिज़नेस टायकून की कुल संपत्ति 20,000 करोड़ रुपये है.

अहमदाबाद टीम के ओनर

Steve Koltes
Steve Koltes

CVC कैपिटल पार्टनर्स ने अहमदाबाद की टीम को 5,625 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. ये सिंगापुर बेस्ड फ़ॉरेन इनवेस्टर Irelia Company PTE ltd की कंपनी है. ये स्पोर्ट्स की दुनिया में नया नाम नहीं हैं. इन्होंने इससे पहले रग्बी, अंतराष्ट्रीय बॉलीवॉल, फ़ॉर्मूला वन में निवेश किया है.

कुछ समय पहले इन्होंने Spanish La Liga की एक फ़ुटबॉल टीम को भी ख़रीदा है.

बदल जाएगा अब IPL?

IPL
IPL

अब से IPL में 10 टीमें खेलेंगी. 2022 में कुल 74 मैच खेले जाएंगे, जिनमें 7 घरेलू मैदान और 7 विरोधी टीम के मैदान पर खेले जाएंगे. हर टीम को 25 खिलाड़ी रखने की अनुमति है, जिनमें 8 विदेशी खिलाड़ी होते हैं.

ऐसे में अब जब IPL के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी तो उसमें 50 नए खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे. नीलामी में 8 फ़्रेंचाइजी के सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में वापस आ जाएंगे. नीलामी में ‘राइट टू मैच’ कार्ड के साथ कुछ खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखने की अनुमति होती है. हालांकि, अभी नई नीलामी के नियम BCCI ने घोषित नहीं किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *