Indian Army के खिलाफ नगालैंड पुलिस ने दर्ज की FIR, मर्डर के लगाए आरोप

नगालैंड पुलिस ने  शनिवार शाम MON जिले में नागरिकों पर गोलीबारी के सिलसिले में भारतीय सेना के 21 पैरा विशेष बलों के खिलाफ संज्ञान लेते हुए FIR दर्ज की है, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी.

प्राथमिकी में नगालैंड पुलिस ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पैरा स्पेशल बलों ने स्थानीय पुलिस को सूचित नहीं किया था, न ही कोई पुलिस गाइड लिया था, इसलिए सेना का कहना है कि यह ‘गलत पहचान’ थी. प्राथमिकी में पुलिस ने ‘सुरक्षा बलों की मंशा नागरिकों की हत्या और घायल करना’ बताया है.

म्यांमार की सीमा से सटे नगालैंड का MON जिला AFSPA ACT के तहत है, इसलिए जब तक केंद्र सरकार अनुमति नहीं देती, तब तक सेना पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है किन यह एक दुर्लभ मामला है, जिसमें पुलिस ने नागरिकों पर गोलीबारी के आरोप में सेना के  विशेष बलों के खिलाफ स्वत: हत्या के आरोप दायर किए हैं.

MON जिले में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है. राज्य के मुख्यमंत्री नेफियू रियो आज MON जाने वाले हैं. सभी मृतक ग्रामीणों का आज सुबह 10 बजे के करीब अंतिम संस्कार भी किया जाना है. शनिवार की शाम पैरा फोर्सेज के एक ऑपरेशन में गलत पहचान की वजह से 13 ग्रामीणों की गोली लगने से मौत हो गई थी.

इसके बाद ग्रामीणों ने असम राइफल के कैम्प पर धावा बोल दिया. इस झड़प में सेना का एक जवान घायल हो गया था जिसकी रविवार को मौत हो गई. बाद में एक और घायल ग्रामीण की मौत हो जाने से इस घटना में अब तक कुल 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published.