ये बाइक 80 रुपये में चलेगी 800 किलोमीटर, जानें कीमत और फीचर्स

हैदराबाद स्थित स्टार्टअप Gravton जिसने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक Quanta को लॉन्च किया है। इसका डिज़ाइन मोपेड से मेल खाता है, लेकिन दिखने में मॉडर्न भी है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर चलाया जा सकता है।

 बाइक की कीमत 99,000 रुपये है और इसकी बुकिंग कंपनी की आधाकारिक वेबसाइट के जरिए की जा सकती है। हालांकि यह केवल लॉन्च प्राइस है। कंपनी का कहना है कि इसकी कीमत को बाद में बढ़ा कर 1.1 से 1.2 लाख रुपये कर दी जाएगी।

इसके अलावा, Quanta इलेक्ट्रिक बाइक को बुक करने वाले शुरुआती ग्राहकों को प्रमोशनल ऑफर के तहत Gravton चार्जिंग स्टेशन मुफ्त मिलेगा। Gravton का दावा है कि Quanta इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने में पूरी तरह से लोकल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसका मतलब यह है कि बाइक पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। 

शुरुआत में Quanta सिर्फ हैदराबाद में उपलब्ध होगी, लेकिन कंपनी निकट भविष्य में इसे देश के कई अन्य शहरों में लॉन्च कर सकती है। Gravton Quanta की फीचर्स की बात करें, तो इसमें 3KW की BLDC मोटर शामिल है, जो बाइक को 70 किमी प्रति घंटे (Kmph) की टॉप स्पीड निकालने में मदद करती है।

यह मोटर 170Nm का मैक्सीमम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें मौजूद बैटरी निकाली और बदली जा सकती है। बैटरी की क्षमता 3 kWh है और यह ली-आयन (Li-Ion) टाइप है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह बैटरी इलेक्ट्रिक बाइक को 150 किलोमीटर तक की राइडिंग रेंज दे सकती है।

इससे भी अच्छा फीचर यह है कि यूज़र बाइक में एक बैकअप बैटरी रख सकता है, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर यूज़र का सबसे बड़ा डर, यानी रास्ते में बैटरी खत्म होने का डर खत्म हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास दोनों फुल बैटरी है, तो आप इस बाइक को बिना चार्ज किए लगभग 320 किलोमीटर चला सकते हैं।

इसमें में SES (स्वैप इको सिस्टम) मिलता है, जिसकी मदद से राइडर को Gravton के नजदीकी बैटरी स्टेशन की जानकारी मिल जाती है, जहां एक्सट्रा बैटरी ऑर्डर करने और किसी भी स्थान पर बैटरी को आसानी से डिलीवर और स्वैप किया जा सकता है।

और फास्ट चार्जिंग फीचर के जरिए बाइक की बैटरी को 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। जबकि रेग्युलर पावर सॉकेट से बैटरी को फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का यह भी दावा है कि Quanta इलेक्ट्रिक बाइक 80 रुपये के खर्च में 800 किलोमीटर चल सकती है, या आप इसे 10 रुपये प्रति 100 किलोमीटर भी कह सकते हैं।

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *