Modi govt decides to observe Constitution Murder Day every year on 25th June

Samvidhaan Hatya Diwas: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “संविधान हत्या दिवस 25 जून को मनाया जाएगा ये हमें याद दिलाएगा कि उस दिन संविधान को रौंदा गया था तो क्या हुआ था.

Modi govt decides to observe 'Constitution Murder Day' every year on 25th June.
Modi govt decides to observe ‘Constitution Murder Day’ every year on 25th June.
सरकार के फैसले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने तानाशाही मानसिकता का परिचय देते हुए देश पर आपातकाल थोपकर हमारे लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था. लाखों लोगों को बिना किसी गलती के जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया.”

25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ के रूप में मनाने को लेकर भारत सरकार की ओर से एक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. ओर उसमे कहा गया है के “25 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा की गई थी, उस समय की सरकार ने सत्ता का घोर दुरुपयोग किया था और भारत के लोगों पर ज्यादतियां और अत्याचार किए थे.

भारत के लोगों को देश के संविधान पर दृढ़ विश्वास है. इसलिए, भारत सरकार ने आपातकाल की अवधि के दौरान सत्ता के घोर दुरुपयोग का सामना और संघर्ष करने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ घोषित किया है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, “25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाना इस बात की याद दिलाएगा कि क्या हुआ था, जब भारत के संविधान को कुचल दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *