World's Shortest Bodybuilder

प्रतीक ने अपनी कमज़ोरी को ही अपनी ताकत बनाकर जो कारनामा कर दिखाया है वो क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. प्रतीक ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर  के तौर पर अपना नाम दर्ज़ कराया है.

world's shortest bodybuilder
world’s shortest bodybuilder

कौन हैं ये दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर प्रतीक विट्ठल? 

26 वर्षीय प्रतीक विट्ठल महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. दुनिया के हर माता-पिता की तरह ही प्रतीक के पैदा होने पर उनके पेरेंट्स भी बेहद ख़ुश थे. लेकिन उनकी ये ख़ुशी ज़्यादा देर के लिए नहीं थी. प्रतीक जब पैदा हुए तो शरीर के मुक़ाबले उनके हाथ-पैर बेहद छोटे थे.

परेशान माता-पिता जब उन्हें डॉक्टर के पास लेकर गये डॉक्टर ने बताया कि ये एक बीमारी है जिसके चलते बच्चे का कद कभी बढ़ नहीं पायेगा और वो कुछ कर भी नहीं पायेगा. ये सुनकर मां-बाप के सारे सपने पल भर में चकनाचूर हो गये.

World's Shortest Bodybuilder
World’s Shortest Bodybuilder

प्रतीक विठ्ठल की हाइट कितनी है? 

 प्रतीक की हाइट 3 फ़ीट 4 इंच है. अपने इसी कद के चलते उन्हें हर जगह ताने सुनने को मिले. लेकिन उन्होंने अपनी इसी कमज़ोरी को ही अपनी मजबूती में बदला और दुनिया भर में मशहूर हो गये.

World's Shortest Bodybuilder
World’s Shortest Bodybuilder

प्रतीक विट्ठल ने 16 साल की उम्र से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था. इसके बाद उन्होंने बॉडी बिल्डिंग को करियर बनाने का फ़ैसला किया. प्रतीक को भले ही कुदरत ने परफ़ेक्ट न बनाया हो, लेकिन उन्होंने अपनी कमी को अपनी ताकत बनाई और पूरी दुनिया में अपना नाम कमा लिया.

प्रतीक बताते हैं कि, मैं बचपन से फ़ौजी बनना चाहता था, लेकिन 12 साल की उम्र तक जब मेरी हाइट नहीं बढ़ी तो मेरा सपना सपना ही रह गया. इसके बाद मैंने स्पोर्ट्स में करियर बनाने का फ़ैसला किया. 16 साल की उम्र में मैंने अपने मामा को देखकर वर्कआउट करना शुरू किया था

देखें विडिओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *